chessbase india logo

आईएमसीए माइंड चैंपियनशिप :ब्लिट्ज़ में हम्पी सबसे आगे

by Niklesh Jain - 17/05/2019

हेंगसुई , चीन में चल रहे आईएमसीए माइंड चैंपियनशिप में रैपिड में भले भारतीय खिलाड़ी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके हो पर ब्लिट्ज़ स्पर्धा में भारत को दो पदक की आस नजर आ रही है । ब्लिट्ज़ में 12 राउंड के बाद महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी 8.5 अंक बनाते हुए एकल बढ़त बनाए हुए है तो पुरुष वर्ग में विदित गुजराती भी 7 अंक के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है और अगर ये दोनों खिलाड़ी कल अंतिम दिन अपना अच्छा प्रदर्शन करते है तो बहुत संभव है की रैपिड में खाली हाथ रहने वाले भारत के लिए ब्लिट्ज़ से ही दो पदक मिल जाये । आपको बता दे की रैपिड में भारत पदक से चूक गया था जब विदित अंतिम राउंड में अपने प्रदर्शन बरकरार नहीं रख सके थे और फिर छठे स्थान पर रहे थे जबकि हरिका द्रोणावल्ली और कोनेरु हम्पी 14वे  और 15 वे स्थान पर रही थी । 

 

आईएमसीए माइंड चैंपियनशिप में भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी नें बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए अब तक हुए 12 ब्लिट्ज़ मुकाबलों में 8.5 अंको के साथ एकल बढ़त बना ली है । ब्लिट्ज़ के फॉर्मेट में खिलाड़ियों को कुल 22 मुक़ाबले खेलने है । दरअसल राउंड के अनुसार कुल 11 राउंड होने है जिसमें हर राउंड में खिलाड़ी दो मुक़ाबले खेल रहे है । हम्पी नें फिलहाल अपने 6 राउंड में से अब तक 8 जीत 3 हार और 1 ड्रॉ के साथ 8.5 बनाए है ।

कल हम्पी रूस की गुनिना वालेंटीना से मुक़ाबला खेलेंगी और अगर जीत से शुरुआत करती है तो उनके पदक जीतने की संभावना और बढ़ेगी 

अब तक उन्होने अपनी ब्लिट्ज़ रेटिंग में भी 44 अंको की शानदार बढ़त दर्ज की है । दूसरे स्थान पर 8 अंको के साथ चीन की पूर्व विश्व चैम्पियन तान ज़्होंगयी तो रूस की गुनिना वालेंटीना 7.5 अंको के साथ तीसरे स्थान पर चल रही है ।

जबकि भारत की एक ओर उम्मीद हरिका द्रोणावल्ली 6.5 अंको के साथ सातवे स्थान पर है ।

रैंकिंग राउंड 12 के बाद ( महिला वर्ग )

 

पुरुष वर्ग ब्लिट्ज़ 

पुरुष वर्ग में बात करे तो 12 राउंड के बाद भारत के विदित गुजराती 7 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर चल रहे है और अब देखना होगा की क्या वह कल के निर्णायक चरण में मुक़ाबले जीत सकेंगे ।

अब तक हुए मुक़ाबले में उन्होने 4 जीत 2 हार और 6 ड्रॉ के साथ कुल 7 अंक जुटाये है । फिलहाल ब्लिट्ज़ में चीन के बू जियांगी 8 अंक के साथ पहले तो हंगरी के रिचर्ड रापो 7.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे है ।

रैंकिंग राउंड 12 के बाद पुरुष वर्ग 

 

रैपिड में नहीं मिला पदक 

रैपिड में पीटर लेको पर उनकी जीत खास रही 

इससे भारत को रैपिड वर्ग मे कोई पदक नही हासिल हुआ । पुरुष वर्ग में भारत की के एक मात्र खिलाड़ी और 14 वे वरीय विदित पहले दिन की अपनी तीसरी स्थिति बरकरार नहीं रख सके और अंतिम तीन राउंड में 1.5 अंक बना सके और इस प्रकार वह 6 अंक लेकर सयुंक्त 5 वे स्थान पर रहे । आज नोवे राउंड में चीन के बू जियांगी से ड्रॉ खेलकर उन्होने उम्मीद बनाए रखी थी पर राउंड 10 में अजरबैजान के मामदेओ रौफ से हारना उन्हे महंगा पड़ गया । अंतिम 11 वे राउंड में उन्होने इंग्लैंड के जान गाविन्स को पराजित किया पर यह पदक के लिए पर्याप्त नहीं था ।

पहले स्थान पर उक्रेन के एंटोन कोरोबोव 8.5 अंक के साथ स्वर्ण पदक तो  तो 7 अंको के साथ टाईब्रेक के आधार पर वियतनाम के ले कुयांग लिम को रजत पदक तो अमेरिका के लिनियर पेरेज को कांस्य पदक पाने में सफलता मिली । 

14 वे सीड होने के बाद भी विदित के लिए छठा स्थान अच्छा ही कहा जाएगा और वह अपनी रेटिंग में भी 25 अंक जोड़ने में सफल रहे । 

महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली नें निराश किया और क्रमशः 4.5 और 4 अंक बनाकर 14 वे और 15 वे स्थान पर रही । 


महिला में रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनियुक नें स्वर्ण पदक ,रूस की ही गुनिना वालेंटीना नें रजत पदक तो उक्रेन की मारिया मुजयचूक नें कांस्य पदक अपने नाम किया 

पुरुष वर्ग ब्लिट्ज़ सभी मुक़ाबले 

 

महिला वर्ग ब्लिट्ज़ सभी मुक़ाबले