chessbase india logo

लिंडर एबी इंटरनेशनल - कार्लसन बने विजेता

by Niklesh Jain - 01/06/2019

लिंडर एबी इंटरनेशनल का आयोजन स्कॉटलैंड मे इस स्थान पर शतरंज की 500 साल बाद वापसी के तौर पर किया गया । दो दिवसीय यह प्रतियोगिता 6 राउंड के रैपिड टूर्नामेंट में खेली गयी । प्रतियोगिता में भारत के विश्वनाथन आनंद सबसे अनुभवी खिलाड़ी थे तो मोजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन , चीन के डिंग लीरेन और रूस के सेरगी कार्यकिन जैसे तीन युवा भी इसका हिस्सा थे । प्रतियोगिता एक बार फिर मेगनस कार्लसन के नाम रही और उन्होने लगातार 5 वां इंटरनेशनल खिताब अपने नाम करते हुए अपनी शानदार लय को बरकरार रखा , खास तौर पर डिंग लीरेन के खिलाफ अंतिम मुक़ाबला बचा लेना सबसे खास रहा । प्रतियोगिता में चेसबेस सीईओ सागर शाह भी उपस्थित थे जिनकी वजह से हमें कुछ शानदार इंटरव्यू और विडियो भी देखने मिले । चेसबेस इंडिया हिन्दी यूट्यूब पर दोनों ही दिन मैच का सीधा विश्लेषण किया गया । यह लेख । 

मेगनस कार्लसन , डिंग लीरेन ,सेरगी कार्यकिन और विश्वनाथन आनंद मैच के पहले एक साथ तस्वीर खिचाते हुए 

पहला दिन 

आनंद कार्यकिन के मैच में काले मोहरो से खेलते हुए आनंद को इस चाल में अपने लिए बेहतर चुनाव करना था ? क्या आप बता सकते है 

 

6 राउंड के डबल राउंड रॉबिन मुक़ाबले मे पहले दिन तीन राउंड खेले गए और आनंद के लिए पहला दिन मुश्किलों भरा रहा और उन्हे तीन मे से दो मुक़ाबलो में हार का सामना करना पड़ा । पहले राउंड में उन्हे रूस के सेरगी कार्याकिन से क्यूजीडी ओपनिंग में एंड गेम में एक प्यादा कम होने का खामयाजा भुगतना पड़ा और वह 66 चाल तक चला यह मैच हार गए । 

दूसरे राउंड में उनका मुक़ाबला चीन केडिंग लीरेन से हुए और सफ़ेद मोहरो से राय लोपेज क्लोज़ ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में दोनों तरफ से आक्रमण हुए पर खेल 40 चालों के बाद ड्रॉ पर समाप्त हुआ । 

 

तीसरे राउंड में नॉर्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के खिलाफ काले मोहरो से खेलते हुए आनंद नें निमजो इंडियन ओपनिंग में काफी अच्छी स्थिति हासिल कर ली और कार्लसन के कुछ मोहरे ठीक से काम नहीं कर रहे थे पर उसके बाद आनंद के कुछ गलत निर्णय से पहले तो स्थिति बराबर पर आई और 20वी चाल में हुए घोड़े की एक गलत चाल से उन्हे एक प्यादा गवाना पड़ा और साथ ही उनका राजा कमजोर नजर आने लगा और उसके बाद कार्लसन नें कोई मौका ना देते हुए 31चालों में आनंद को हार स्वीकार करने के लिए विवश कर दिया । 

आनंद और कार्लसन के मैच का विडियो - सागर शाह / चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल 

पहले दिन तीन राउंड के बाद मेगनस कार्लसनली और चीन के डिंग लीरेन  2 अंक के साथ पहले ,रूस के सेरगी कार्याकिन 1.5 अंक पर तो आनंद 0.5 अंक पर खेल रहे थे । 

चेसबेस इंडिया हिन्दी यूट्यूब पहले दिन का विश्लेषण !

दूसरा दिन 

6 राउंड के डबल राउंड रॉबिन मुक़ाबले मे  पहले दिन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत के विश्वनाथन आनंद नें दूसरे दिन बेहतर प्रदर्शन किया और तीन मुकाबलों मे 1 जीत और दो ड्रॉ के साथ 2 अंक जुटाये पर इतना उन्हे शीर्ष तीन मे लाने के लिए काफी नहीं था । पहले दिन के आधे अंक से खेलते हुए आनंद नें दूसरे दिन चौंथे राउंड में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से ड्रॉ खेला

विडियो - सागर शाह / चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल 

उसके  बाद पांचवें राउंड में उन्होने चीन के डिंग लीरेंन के खिलाफ काले मोहरो से इंग्लिश ओपनिंग में मुक़ाबला खेला । आनंद एक समय यह मैच हारने की स्थिति में पहुँच गए थे पर अंतिम समय में उन्होने कुछ उम्दा चाले चली और डिंग दबाव में कुछ अनावश्यक गलतियाँ कर गए और आनंद नें फायदा उठाते हुए प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दर्ज की ।

अंतिम राउंड में उन्होने रूस के सेरगी कार्याकिन से ड्रॉ खेला और इस तरह अंतिम छह राउंड के बाद आनंद 1 जीत 3 ड्रॉ और 2 हार के साथ 2.5 बना सके । 

चेसबेस इंडिया हिन्दी यूट्यूब दूसरे दिन का विश्लेषण


कार्लसन का लगातार वां खिताब - वही विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें इस वर्ष लगातार अपना 5 वां इंटरनेशनल खिताब अपने नाम करते हुए अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा हुआ है ।

 

मेगनस कार्लसन 3.5 अंको के साथ विजेता बने तो 3 अंको पर  डिंग लीरेन बेहतर टाईब्रेक के आधार  पर दूसरे तो सेरगी कार्याकिन तीसरे स्थान पर रहे । आनंद 2.5 अंको के साथ चौंथे अंतिम स्थान पर रहे 

 

Lindores Abbey Chess Stars - Table

Rk.NameRtg.Nt.Pts.n
1
2
3
4
TBPerf.
1
GM
2869
3.5
6
1 ½
9.75
2820
2
GM
2805
3.0
6
1 ½
½ 0
9.25
2785
3
GM
2752
3.0
6
0 ½
1 ½
8.75
2802
4
GM
2733
2.5
6
0 ½
½ 1
0 ½
7.75
2752
TBs: Sonneborn-Berger