chessbase india logo

मध्य प्रदेश राज्य आयु वर्ग चयन शतरंज स्पर्धा आरंभ

by Niklesh Jain - 06/06/2021

मध्य प्रदेश राज्य आयु वर्ग शतरंज प्रतियोगिता का आयोजन इतिहास मे पहली बार ऑनलाइन आरंभ हो गया है । पिछले लगभग दो साल से कोविड के आने के बाद पूरे विश्व मे खेल की गतिविधियों पर बड़ा असर देखने को मिला है और ओलंपिक जैसे खेलो को भी इसके चलते निरस्त करना पड़ा ,पर शतरंज के खेल ने इस दौरान एक अलग ही रफ्तार हासिल कर ली है ,ऑनलाइन माध्यम से खेले जा सकने की इसकी क्षमता नें खेल को और ज्यादा लोकप्रिय तो बनाया ही है , इसकी स्वीकार्यता भी बहुत बढ़ी है । इसी क्रम मे राष्ट्रीय स्पर्धाओं के ऑनलाइन होने की सूचना आते ही मध्य प्रदेश मे प्रतियोगिताओं की घोषणा कर दी गयी थी । राज्य स्पर्धा के पहले दिन प्रदेश के खेल संचालक पवन जैन नें ऑनलाइन माध्यम से ही प्रतियोगिता का उदघाटन किया और खिलाड़ियों को शुभकामनाए दी । पहले दिन 3 राउंड के मुक़ाबले अंडर 18 मिक्स्ड , अंडर 16 ओपन और अंडर 16 बालिका वर्ग मे खेले गए जिसमें वरीयता प्राप्त खिलाड़ी जीतने मे कामयाब रहे । पढे यह लेख और देखे कैसे रहे मुक़ाबले 

मध्य प्रदेश राज्य शतरंज चैंपियनशिप - पहले दिन जीते सभी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी 

मध्य प्रदेश शतरंज़ संघ द्वारा 5 जून से 25 जून 2021 तक राज्य आयु वर्ग शतरंज चैंपियनशिप 2021 का आयोजन प्रारंभ हो गया है। यह प्रतियोगिता अंडर 10 12 14 16 18 आयु वर्ग समूह में ओपन वा बालिका  समूह में खेली जा रही है जिससे चयनित प्रथम 2 खिलाडी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में म. प्र. राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। इसमें कुल 150 खिलाडी भाग ले रहे है।

प्रतियोगिता का उदघाटन प्रदेश के खेल संचालक पवन जैन, (आईपीएस)द्वारा मध्य प्रदेश शजरंज संघ के पदाधिकारियों की उपस्थिति में किया गया हैा।

खेल संचालक ने अपने उदबोधन में कहा कि – खेलों से कैरियर का निर्माण संचालक खेल और युवा कल्याण श्री पवन जैन ने कहा कि शतरंज खेल बुद्धिजीवियों का खेल माना जाता है। उन्होंने दुनिया के श्रेष्ठतम शतरंज खिलाड़ियों का उदाहरण देते हुए कहा कि चैस को माइंड गेम भी कहा गया है जिसके कई खिलाड़ी बहुत बुद्धिमान आंके गए। उन्होंने कहा कि शतरंज खेल में भारत की चमक और धमक बनाने वाले खिलाड़ियों में विश्व चैंपियन विश्वनाथ आनंद और कोनेरू हम्पी शामिल हैं। देश के खिलाड़ी जब शीर्ष पर जाते हैं तो उन्हें मान सम्मान और पुरस्कार मिलता ही है। खिलाड़ी खेलों से अपना कैरियर बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना कॉल ने हमें बहुत कुछ सिखाया भी है। हमने आपदा और मुसीबत को अवसर में बदलने की कोशिश की है और यही कारण है कि चैंपियनशिप ऑनलाइन हो रही है। खेल संचालक ने कहा कि खिलाड़ियों के लिए मैं हमेशा से कहता रहा कि खिलाड़ी गीत हैं, ग़ालिब की ग़ज़ल हैं, गंगा है। सुनाते हमें जो जन-गण खिलाड़ी वह तिरंगा है। सांसे हो रही कम पेड़ लगाए हम खेल संचालक श्री पवन जैन ने दो दिवसीय ऑनलाइन शतरंज चैंपियनशिप में भागीदारी कर रहे खिलाड़ियों सभी ऑर्बिटर और आयोजन के पदाधिकारियों को विश्व पर्यावरण दिवस की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए सभी से आग्रह किया कि वे एक पौधा अवश्य लगाएं। उन्होंने कहा कि दुनिया को हरी-भरी रखेंगे तो कोई वायरस संक्रमित नहीं कर पाएगा। अंत में उन्होंने अपनी बात इन पंक्तियों के साथ समाप्त की। दिन नूर भरा रात सितारों भरी रहे,आंखों में नमी और दिलों में दिलबरी रहे। फूलों भरा चमन हो, सितारों भरा गगन। आओ दुआ करें यह दुनिया हरी रहे। सादर!

मध्य प्रदेश सचिव और भोपाल ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के मुख्य आयोजक कपिल सक्सेना नें खिलाड़ियों को शुभकामना देते हुए ऑनलाइन चयन को एक नई शुरुआत बताया 

उदघाटन समारोह में प्रदेश शतरंज के सभी पदाधिकारीयों और अतिथियों नें शिरकत की 

 

अंडर 18 वर्ग 

अंडर 18 आयु वर्ग मे बालक और बालिका दोनों एक ही टूर्नामेंट का हिस्सा है और पहले दिन के खेल के बाद खंडवा के आयुष शर्मा और इंदौर की सेरा डगरिया अपने तीनों मुक़ाबले जीतकर सबसे आगे चल रही है ।

टॉप सीड आयुष शर्मा ( फीडे रेटिंग 2072 ) नें पहले दिन अपने तीनों राउंड जीते और

उनके करीबी प्रतिद्वंदी प्रखर बजाज पर आसान जीत दर्ज करते हुए खिताब जीतने की और कदम बढ़ा दिये है 

वही इस आयुवर्ग मे इंदौर की सेरा नें भी अपने लगातार तीन जीत हासिल की , तीसरे राउंड मे उन्होने अपने से कई रेटिंग अधिक तीसरे वरीय दर्श कंसल को मात दी 

वही प्रदेश की शीर्ष बालिका खिलाड़ी ,एकलव्य पुरुष्कार प्राप्त डबल्यूएफ़एम नित्यता जैन को पहले ही राउंड मे आदित्य तिवारी से पराजय का सामना करना पड़ा हालांकि उसके बाद उन्होने वापसी करते हुए लगातार दो मैच जीते 

देखे अंडर की पूरी सूची

अंडर के सभी मुक़ाबले 

 

 

अंडर 16 बालक वर्ग 

मध्य प्रदेश के नवीन उभरते खिलाड़ी कैंडीडेट मास्टर ओजस्व सिंह ( फीडे रेटिंग 2276) अंडर 16 बालक वर्ग मे शीर्ष वरीय है और पहले दिन अपने तीनों मुक़ाबले जीतने मे सफल रहे । उनके साथ आयुष शर्मा , साहिल ददवानी और प्रखर बजाज नें भी अपने चारों मैच जीतकर बढ़त बनाई हुई है । 

देखे अंडर 16 आयु वर्ग के सभी मुक़ाबले 

अंडर 16 बालिका वर्ग 

अंडर 16 बालिका वर्ग मे इंदौर की सेरा डगरिया अपने तीनों मैच जीतकर एकल बढ़त पर चल रही है और देखन होगा की क्या वह आज खिताब अपने नाम कर सकेंगी । 

देखे सभी मुक़ाबले