chessbase india logo

मेगनस इनविटेशनल D2 : अनीश का जलवा बरकरार

by Niklesh Jain - 15/03/2021

चैम्पियन चैस टूर के पांचवें पड़ाव मेगनस इनविटेशनल शतरंज के दूसरे दिन नीदरलैंड के अनीश गिरि और विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें बेहतरीन खेल का परिचय देते हुए 3 जीत और 2 ड्रॉ के साथ 4 अंक बनाते हुए क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर अपना कब्जा बरकरार रखा है । एक और जहां अनीश अपने प्रदर्शन को जारी रखने प्रेरित नजर आए तो कार्लसन के खेल मे भी एक बार पुनः पहला स्थान हासिल करने की बेकरारी साफ देखी जा सकती है । अब देखना होगा की क्या अंतिम 5 राउंड मे दोनों के बीच मात्र आधा अंक का अंतर बना रहता है या कार्लसन इसे पाट पाएंगे या फिर कोई और पहले स्थान पर आएगा ? खैर अब तीसरे दिन सबकी नजरे प्ले ऑफ मे जगह बनाने मे रहेंगी । पढे यह लेख 

चैम्पियन चैस टूर मेगनस इनविटेशनल शतरंज – अनीश गिरि की बढ़त बरकरार 

मेल्टवाटर चैम्पियन चैस टूर के पांचवे पड़ाव मेगनस इन्विटेशनल के दूसरे दिन के बाद भी नीदरलैंड के अनीश गिरि नें अपनी एकल बढ़त कायम रखी है और उन्होने एक बार फिर लगातार दूसरे दिन 5 राउंड मे से 3 जीत और 2 ड्रॉ से 4 अंक बनाते हुए 10 मे से कुल 8 अंको के साथ पहला स्थान कायम रखा है और उनका प्ले ऑफ मे पहुँचना लगभग तय हो चुका है ।

दूसरे दिन की शुरुआत उन्होने स्पेन के अंटोन डेविड और यूएस के लेवोन अरोनियन को हराकर की इसके बाद उन्होने स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस और रूस के डेनियल डुबोव से बाजी ड्रॉ खेली

और दिन के आखिरी मैच मे अजरबैजान के ममेद्यारोव को उन्होने मात दी 

हालांकि दूसरे दिन विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें दम लगाया और ममेद्यारोव और रूस के सेरगी कार्याकिन और इयान नेपोंनियची को मात देते हुए जबकि स्वीडन के निल्स ग्रंडेलीयूस और अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव से उन्होने बाजी ड्रॉ खेली और 7.5 अंक बनाते हुए दूसरे स्थान पर बरकरार है और एक दो बड़े परिणाम उन्हे शीर्ष पर पहुंचा सकते है ।  

कार्लसन के सभी मैच 

अब आखिरी दिन के पाँच राउंड के बाद शीर्ष 8 खिलाड़ी प्ले ऑफ मे जगह बना लेंगे । 

राउंड 10 के बाद अन्य खिलाड़ियों मे अमेरिका के हिकारु नाकामुरा और वेसली सो 6.5 अंक , फीडे के अलीरेजा फिरौजा और फ्रांस के मकसीम लागरेव 6 अंक , यूएस के अरोनियन और रूस के डेनियल डुबोव और सेरगी कार्याकिन 5 अंक बनाकर प्ले ऑफ की दौड़ मे सबसे आगे चल रहे है । 

देखे सभी मुक़ाबले अब तक के