chessbase india logo

नेशनल ब्लाइंड - कर्नाटक के किशन गांगोली को बढ़त !

by Niklesh Jain - 27/12/2017
नेशनल ब्लाइंड शतरंज स्पर्धा कोई सामान्य शतरंज स्पर्धा नहीं है दरअसल यह मानवीय हौसलों की एक जीवंत मिशाल है । हम और आप जो आसानी से  लिख और पढ़ रहे  है उन्हे अंदाजा भी नहीं है की किस तरह कोई नेत्रहीन शतरंज खिलाड़ी अपनी असीम कल्पना शक्ति के दम पर इस 64 खानो की बिसात में अपनी एक अलग दुनिया का ना सिर्फ निर्माण करता है बल्कि आक्रमण और बचाव की रणनीति में अपनी महारत सिद्ध करता है । खैर अंबाला हरियाणा में चल रही इस प्रतियोगिता में 4 बार के राष्ट्रीय विजेता किशन गांगोली अपने सभी चारों मैच जीतकर खिताब की और मजबूती से बढ़ रहे है । कुल 108 खिलाड़ियो  में से 70 फीडे रेटेड खिलाड़ियों की मौजूदगी नें प्रतियोगिता को कडा तो बना ही दिया है ।

ऑल इंडिया शतरंज फेडरेशन फॉर द ब्लाइंड नेशनल बी शतरंज चैम्पियनशिप 2017 एनएफबी हॉल अम्बाला हरियाणा में इस समय चल रही है । 18 राज्यो के कुल 108 खिलाड़ियों की प्रतिभागिता अपने आप में इस प्रतियोगिता की सफलता की कहानी कहती है और बड़ी बात यह की उसमें 70 खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय वरीयता हासिल है । प्रतियोगिता में कुल 13 महिला खिलाड़ी भी प्रतिभागिता कर रही है ।

 

 

चार राउंड के बाद 4 बार के राष्ट्रीय चैंपियन किशन गंगोली अपने चारों मैच जीतकर सबसे आगे चल रहे है

 

 


इस टूर्नामेंट में स्विस लीग प्रणाली से 9 राउंड खेले जाएंगे ।

 

होगी । तक 09/02/2018 से 02/02/2018 खिलाड़ी राष्ट्रीय ए चैम्पियनशिप के लिए योग्य होंगे जो मुंबई में 14इस टूर्नामेंट के शीर्ष   टूर्नामेंट में स्विस लीग प्रणाली से 9 राउंड खेले जाएंगे ।

 

चेसबेस इंडिया के इस रेडियो शो में  हमने इंटरनेशनल आर्बिटर धर्मेंद्र कुमार जी से भोपाल ओपन और राष्ट्रीय बी ब्लाइंड नेशनल के बारे में बात की 

 


Related news: