chessbase india logo

पोल्गर शतरंज D 3 - प्रग्गानंधा की बढ़त बरकरार

by Niklesh Jain - 11/04/2021

पोल्गर चैलेंज शतरंज मे भारत के आर प्रग्गानंधा नें तीसरे दिन भी अपनी एकल बढ़त को कायम रखा है पर अभी भी उन्हे खिताब जीतने के लिए अंतिम दिन बचे हुए चार राउंड मे अच्छा खेल दिखाना होगा खासतौर पर जब वह 19 वे राउंड मे दूसरे स्थान पर चल रहे उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव से टकराएँगे तो वह ख़िताबी मुक़ाबला भी बन सकता है पर यहाँ तीसरे स्थान पर चल रहे निहाल के लिए अंतिम दिन अगर लगातार जीत लेकर आया तो खिताब वह भी जीत सकते है । खैर दुनिया के 20 जूनियर खिलाड़ियों के बीच हो रहे इस मुक़ाबले मे टीम के आधार पर जूडिथ पोल्गर की टीम 75 अंक बनाकर 71 अंक  बना सकी ब्लादिमीर क्रामनिक की टीम से आगे चल रही है । पढे यह लेख 

पोल्गर चैलेंज शतरंज – प्रग्गनंधा की बढ़त बरकरार , निहाल की वापसी 

दुनिया के चोटी के 20 जूनियर खिलाड़ियों के बीच हो रही 1 लाख डॉलर पुरुष्कार राशि वाली पोल्गर चैलेंज शतरंज चैंपियनशिप अपने अपने अंतिम पड़ाव पर पहुँच गयी है और पहले तीन दिन के 15 राउंड के बाद अब अंतिम दिन बचे हुए चार राउंड खेले जाएँगे ।

फिलहाल भारत के आर प्रग्गानंधा अपनी आधा अंक की बढ़त बनाए रखने मे कामयाब रहे है और 12 अंक बनाकर पहले स्थान पर चल रहे है उन्होने तीसरे दिन यूएस के यो क्रिस्टोफर , रूस की पोलिना शुवालोवा और डेन्मार्क के जोनस बजेरे को मात दी जबकि हमवतन डी गुकेश से आधा अंक बांटा उन्हे एकमात्र हार जर्मनी के विन्सेंट केमर से हाथो झेलनी पड़ी ।

दूसरे स्थान पर 11.5 अंक बनाकर मे उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव बने हुए और अंतिम दिन उनके और प्रग्गानंधा के बीच अंतिम राउंड का मुक़ाबला निर्णायक हो सकता है ।

निहाल सरीन नें तीसरे दिन अपने प्रदर्शन को और स्थिरता देते हुए 11 अंको के साथ तीसरा स्थान हासिल कर लिया है और देखा जाये तो अंतिम दिन जो लगातार जीत दर्ज करेगा खिताब जीत सकता है । भारत के अन्य दो खिलाड़ियों मे गुकेश 10 अंक तो लियॉन मेंदोंसा 9.5 अंको पर खेल रहे है । 

देखे सभी मुक़ाबले