chessbase india logo

शमकीर मास्टर्स - ममेद्यारोव को हरा आनंद की वापसी

by Niklesh Jain - 03/04/2019

अजरबैजान के इतिहास के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में शुमार वुगार गसिमोव की याद में आयोजित किए जाने वाले शमकीर मास्टर्स शतरंज का आगाज शमकीर सिटी अजरबैजान में हो गया । दुनिया से बेहतरीन सबसे दिग्गज खिलाड़ियों के बीच शुरू हुए इस मुक़ाबले में भारत के विश्वनाथन आनंद की मौजूदगी ही भारत के लिए उत्साह का कारण बन जाती है । खैर शुरुआत के तीन राउंड अब तक बेहद रोंचक साबित हुए है और प्रतियोगिता के बाकी के राउंड पर भी सबकी निगाहे लगी हुई है । आनंद के लिए पहले दो राउंड उतने अच्छे साबित नहीं हुए जब पहले राउंड में वह डेविड नवारा से जीत के करीब जाकर भी जीत नहीं सके और उन्हे ड्रॉ खेलना पड़ा तो कार्लसन के खिलाफ वह हाथी के एंडगेम में पराजित हो गए । पर तीसरे राउंड में जब वह एक और हार की ओर बढ़ रहे थे अपने जुझारू स्वभाव के दम पर ना सिर्फ उन्होने वापसी की बल्कि जीत के साथ प्रतियोगिता में जोरदार वापसी की । पढे पहले तीन राउंड का यह लेख 

शमकीर सिटी,अजरबैजान विश्व के दिग्गज 10 खिलाड़ियों के साथ शमकीर मास्टर्स का आरंभ हो गया । आनंद के अलावा प्रतियोगिता में मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन,चीन के डींग लीरेन,नीदरलैंड के अनीश गिरि,मेजबान अजरबैजान के ममेद्यारोव और तिमूर रद्ज्बोव ,रूस से अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और सेरगी कार्यकिन,बुल्गारिया के वेसलीन टोपालोव और चेक गणराज्य के डेविड नवारा भाग ले रहे है ।

इस प्रतियोगिता का आयोजन मेजबान देश ही नहीं दुनिया के एक युवा और बेहद प्रतिभावान खिलाड़ी वुगार गसिमोव की याद में किया जाता है 

अजरबैजान के इस हीरो का जीवन महज 27 साल का रहा और 24 जुलाई 1986 में जन्मे इस खिलाड़ी नें 11 जनवरी 2014 को इस दुनिया से विदा ले ली । 


राउंड 1 - आनंद vs नवारा 

पहले ही दिन भारत के शीर्ष खिलाड़ी और 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वानाथन आनंद और चेक गणराज्य का मुक़ाबला ड्रॉ रहा पर यह मुक़ाबला दरअसल आनंद जीतने की स्थिति में थे । सिसिलियन ड्रेगन वेरिएशन में आनंद ने सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए डेविड नवारा को आनंद नें शुरुआत से ही दबाव में रखा और खेल की 32 वी चाल तक आनंद बेहद मजबूत स्थिति में आ गए और जब आनंद एक आसान जीत की ओर बढ़ रहे थे 41 वी चाल में अपने राजा की सुरक्षा में चूक कर बैठे और नवारा नें अपना हाथी कुर्बान करते हुए उन्हे ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया । पहले दिन सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे और इस तरह सभी खिलाड़ी आधा अंक पर खेल रहे थे । 

राउंड 2 - कार्लसन VS आनंद 

शमकीर मास्टर्स के पहले दिन जीत से चूकने वाले भारत के  बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के लिए दूसरा राउंड मुश्किलों वाला साबित हुआ और हमेशा के तरह विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन का पडला उन पर भारी रहा । कार्लसन नें एक बेहद मुश्किल नजर आ रहे एंडगेम को आसान बनाते हुए आनंद को पराजित कर दिया ।

क्यूजीडी ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में कार्लसन नें हाथी के एंडगेम में आनंद को  चालों में पराजित करते हुए प्रतियोगिता में बढ़त बना ली है । अन्य मुकाबलो में आज चीन के डिंग लीरेन नें रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक को ,रूस के सेरगी कार्याकिन नें नीदरलैंड के अनीश गिरि को पराजित करते हुए कार्लसन के साथ सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली । अजरबैजान के ममेद्यारोव नें नें हमवतन तिमुर रद्ज्बोव से , बुलगरिया के वेसलिन टोपालोव नें चेक गणराज्य के डेविड नवारा से अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले । 

राउंड 3 - आनंद vs ममेद्यारोव 

विश्वनाथन आनंद नें दूसरे राउंड में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से मिली हार से उबरते हुए मेजबान अजरबैजान के शीर्ष खिलाड़ी और विश्व नंबर चार शाकिरयार ममेद्यारोव को पराजित करते हुए जोरदार वापसी दर्ज की है ।

सबसे खास बात यह रही की एक समय काफी मुश्किल स्थिति में नजर आ रहे और लगातार दूसरी हार की ओर बढ़ रहे आनंद नें मैच में संघर्ष करते रहने की अपनी आदत के चलते ममेद्यारोव की गलती का फायदा लेते हुए पहले मैच बराबर किया और फिर शानदार एंडगेम के प्रदर्शन से अपने नाम का लिया । इटेलिअन ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में आनंद नें 56 चालों में जीत दर्ज की और इसी के साथ 1.5 अंको के साथ अंतिम स्थान से सयुंक्त तीसरे स्थान पर पहुँच गए ।

वही दूसरी ओर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें अपना विजय अभियान जारी रखते हुए चेक गणराज्य से डेविड नवारा को मात देकर 2.5 अंको के साथ अपनी एकल बढ़त कायम रखी है । साथ ही अपनी लाइव रेटिंग उन्होने 2851 अंक पहुंचा दी है और फिलहाल उनके आसपास भी रेटिंग में कोई नजर नहीं आ रहा है । 

अन्य मुकाबलों में रूस के सेरगी कार्यकिन नें बुलगरिया के वेसलिन टोपालोव से ,रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें नीदरलैंड के अनीश गिरि से तो अजरबैजान के तिमूर रद्ज्बोव नें चीन के डींग लीरेन से अपना मैच ड्रॉ खेला । 

अंक तालिका की मौजूदा स्थिति 

देखे अभी तक से सभी मैच