chessbase india logo

तेपे सिगमन शतरंज - हरिकृष्णा जीत के साथ बढ़त पर

by Niklesh Jain - 06/05/2019

स्वीडन के मालमो में प्रतिवर्ष होने वाला तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप इस बार भारत के लिहाज से बेहद खास है क्यूंकी इस बार भारत से जबरजस्त लय में चल रहे पेंटाला हरिकृष्णा ना सिर्फ प्रतियोगिता के टॉप सीड है बल्कि खिताब के बड़े दावेदार भी है । उनके अलावा निहाल सरीन एक नए इतिहास रचने की कगार पर खड़े है 2598 रेटिंग लिए 14 वर्षीय यह सितारा 2600 अंक छूनें  की कगार पर है । पहले तीन राउंड के बाद दोनों ही खिलाड़ी अपने अपने लक्ष्यों को पूरा करते नजर आ रहे है। जहां तीसरे राउंड में स्वीडन के शीर्ष खिलाड़ी निल्स  ग्रंडिलीयूस पर जीत के साथ हरिकृष्णा सयुंक्त बढ़त पर आ गए है तो निहाल नें लगातार तीसरे उनसे बेहतर रेटिंग के खिलाड़ी इंग्लैंड के गाविन जोन्स से ड्रॉ खेलते हुए अपनी लाइव रेटिंग 2600 के पार पहुंचा दी है । पढे यह लेख । 

तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में भारत के नंबर 2 खिलाड़ी पेंटाला हरिकृष्णा और नन्हें मास्टर निहाल सरीन भाग ले रहे है । उनके अलावा प्रतियोगिता में मेजबान स्वीडन के शीर्ष खिलाड़ी निल्स ग्रंडिलीयूस ,इंग्लैंड के गाविन जोन्स ,क्रोसिया के इवान सारिक ,ईरान के परहम मघसूदलू ,जर्मनी के डाइटर निसपिएन ,और स्वीडन के पेर्ससोन टाइगर भाग ले रहे है । 

सभी तस्वीरे आधिकारिक वेबसाइट से 

मालमो, स्वीडन में चल रहे तेपे सिगमन इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में भारत के नंबर 2 खिलाड़ी पेंटाला हरिकृष्णा नें तीसरे राउंड में स्वीडन के शीर्ष खिलाड़ी निल्स ग्रंडिलीयूस को शानदार अंदाज में पराजित करते हुए 2 अंको के साथ शुरुआती बढ़त हासिल कर ली है । पहले दो मुक़ाबले ड्रॉ खेलने के बाद हरिकृष्णा तीसरे राउंड में पूरी लय में दिखे और एक बेहद दमदार जीत दर्ज की । इटेलिअन ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए हरिकृष्णा नें मैच में अपने प्यादो की संरचना से ज्यादा आपने मोहरो की सक्रियता को महत्व दिया और मोहरो की अदला बदली के बीच वह अपनी स्थिति को और बेहतर करते गए । खेल तब बेहद रोचक हो गया जब अंत में हरिकृष्णा के घोड़े और निल्स के ऊंट में हरि नें अपने घोड़े राजा और प्यादो के तालमेल से निल्स को दबाव में ला दिया और 72 चालों में बेहद ही शानदार एंडगेम में हरि नें जीत दर्ज की ।

इससे पहले राउंड मे हरीकृष्णा जीत के बेहद नजदीक जाकर भी ड्रॉ ही हासिल कर सके थे

जबकि राउंड 2 मे उन्होने ईरान के परहम मघसूदलू से मैच ड्रॉ खेला था 

प्रतियोगिता में अन्य भारतीय नन्हें खिलाड़ी निहाल सरीन नें दमदार प्रदर्शन जारी रखते हुए लगातार तीसरे मजबूत खिलाड़ी को ड्रॉ पर रोका और रेटिंग में 2600 से रेटिंग के भारत के सबसे युवा खिलाड़ी होने का तमगा हासिल करने की और बेहद मजबूत कदम बढ़ा दिये है ।
उन्होने राउंड 3 में  इंग्लैंड के गाविन जोन्स से मुक़ाबला ड्रॉ खेला । और फिलहाल अपनी रेटिंग में 6 अंको की बढ़त के साथ वह लाइव रेटिंग में 2603 अंको पर पहुँच गए है और अगर प्रतियोगिता समाप्त होने तक वह इसे बरकरार रख पाये या बेहतर कर पाये तो वह एक नया इतिहास रच देंगे ।

पहले राउंड में निहाल क्रोसिया के इवान सारिक से सफ़ेद मोहरो से मुक़ाबला खेल रहे थे । क्लोस केटलन ओपनिंग मे हुए इस मुक़ाबले में निहाल नें शुरुआत से ही खेल में अच्छी पकड़ दिखाई और लंबे चले इस मैच में 57 वी चाल में वह  जीतने की स्थिति में आ गए पर अपने अनुभव इवान वापसी करने में सफल रहे और मैच 77 चालों के बाद ड्रॉ पर समाप्त हुआ । 

शुरुआती तीन राउंड के बाद भारत के पेंटाला हरिकृष्णा और के इंग्लैंड के गाविन जोन्स 2 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर है । निहाल सरीन ,ईरान के परहम मघसूदलू ,जर्मनी के डाइटर निसपिएन ,और स्वीडन के पेर्ससोन टाइगर 1.5 अंक पर तो स्वीडन के निल्स ग्रंडिलीयूस और क्रोसिया के इवान सारिक 1 अंक पर खेल रहे है ।