chessbase india logo

स्पीड चैस - नोदिरबेक हारे , वेसली क्वाटर फ़ाइनल में

by Niklesh Jain - 10/11/2020

स्पीड चैस शतरंज में अमेरिका के वेसली सो नें उज्बेकिस्तान के प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को पराजित करते हुए क्वाटर फ़ाइनल में प्रवेश कर लिया और अब उन्हे अपने प्रतिद्वंदी का नाम जानने के लिए अमेरिका के फबियानों करूआना और पोलैंड के जान डुड़ा के मैच के विजेता का इंतजार करना होगा । वेसली सो नें नोदिरबेक को मैच के तीनों फॉर्मेट में उम्मीद के अनुसार दबाव में रखा और कभी भी कुछ करने का कोई मौका नहीं दिया और 5+1 मिनट , 3+1 मिनट ब्लिट्ज़ में और 1+1 बुलेट में बेहतर खेल दिखाते हुए कुल 18-10 के अंतर से अंतिम आठ में जगह सुनिश्चित की । पढे यह लेख । 

स्पीड चैस शतरंज – अमेरिका के वेसली सो क्वाटर फाइनल मे

स्पीड चैस ऑनलाइन शतरंज चैंपियनशिप मे अमेरिका के वेसली सो अंतिम आठ मे पहुँचने वाले चौंथे खिलाड़ी बन गए है । उनके पहले नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन,फ्रांस के मकसीम लाग्रेव ,रूस के ब्लादिमीर फेडोसीव क्वाटर फाइनल मे अपनी जगह बना चुके थे- ।

वेसली सो नें प्री क्वाटर  फाइनल मुक़ाबले मे उज्बेकिस्तान के युवा खिलाड़ी नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को  18-10 के बड़े अंतर से पराजित कर दिया । टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार पहले 90 मिनट तक 5+1 मिनट के मुक़ाबले , फिर 60 मिनट तक 3+1 मिनट के मुक़ाबले , और फिर 30 मिनट तक 1+1 मिनट के मुक़ाबले खेले गए । 

सबसे पहले 5+1 मिनट के 10 मुकाबलों मे वेसली सो नें 5.5-4.5 से बढ़त हासिल की और यहाँ ऐसा लगा की नोदिरबेक अच्छी टक्कर देने जा रहे है । पर 3+1 मिनट के 9 मुकाबलों मे वेसली सो नें अपनी लगातार 6 जीत के दम पर 7-2 के स्कोर के साथ कुल बढ़त 12.5 -6.5 कर ली ऐसे मे 1+1 मिनट के 9 मुकाबलो पर ही सारा परिणाम निर्भर था पर यहाँ भी वेसली सो 5.5 – 3.5 के अंतर से जीत दर्ज की और कुल मिलाकर 18 – 10 से प्री क्वाटर फाइनल जीत कर क्वाटर फाइनल मे प्रवेश कर लिया ।

अब उनका मुक़ाबला अमेरिका के फबियानों करूआना और पोलैंड के जान डुड़ा के विजेता से होगा । 

देखे इस मुक़ाबले के सभी मैच