chessbase india logo

सुपरबेट क्लासिक R4 : वेसली ने करूआना को हराया

by Niklesh Jain - 09/06/2021

विश्व नंबर 2 फबियानों करूआना की क्लासिकल मुकाबलों मे हार आपको रोज रोज देखने को नहीं मिलती ,और अगर उन्हे हार मिले तो इसका मतलब है की किसी नें तो बेहतरीन खेल खेला है । ग्रांड चैस टूर 2021 के पहले पड़ाव सुपरबेट क्लासिकल शतरंज के चौंथे राउंड मे करूआना को उनके हमवतन वेसली सो के हाथो पराजय का सामना करना पड़ा । वेसली सो ने शानदार ओपनिंग , मिडिल खेल और एंडगेम से यह जीत हासिल की , और करूआना को पीछे छोड़ते हुए दिन की एक और जीत दर्ज करने वाले रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक के साथ सयुंक्त बढ़त मे शामिल हो गए । विश्व के शीर्ष 10 के सात खिलाड़ियों की मौजूदगी से इस टूर्नामेंट का प्रभाव विश्व रैंकिंग मे नजर आने लगा है देखना होगा की इसके समापन तक क्या तस्वीर उभरकर सामने आती है । पढे यह लेख 

सुपरबेट क्लासिक शतरंज – वेसली सो नें दी फबियानों करूआना को मात 

रोमानिया की राजधानी में सुपरबेट चैस क्लासिक सुपर ग्रांड मास्टर टूर्नामेंट के चौंथे राउंड मे सबसे आगे चल रहे यूएसए के विश्व नंबर 2 फबियानों करूआना को हमवतन वेसली सो नें पराजित करते हुए टूर्नामेंट मे बढ़त हासिल कर ली । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए वेसली सो नें इंग्लिश ओपेनिंग मे अपनी तैयारी से शुरुआत से ही बढ़त बना ली

और शानदार एंडगेम के दम पर 52 चालों मे खेल अपने नाम कर लिया ।

चौंथे राउंड मे एक और जीत दर्ज की रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक नें जिन्होने रोमानिया के डेक बोगदान डेनियल को क्यूजीडी ओपेनिंग मे सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए वजीर के एंडगेम मे 62 चालों मे खेल अपने नाम किया और वेसली सो के साथ सयुंक्त बढ़त पर आ गए है । 

अन्य परिणाम अनिर्णीत रहे , नीदरलैंड के अनीश गिरि नें यूएसए के लेवोन अरोनियन से ,अजरबैजान के ममेद्यारोव नें हमवतन तैमूर रद्जाबोव से और फ्रांस के मकसीम लागरेव नें रोमानिया के लुपलेसकू कोंस्टइंटिन से मुक़ाबले ड्रॉ खेले । 

चार राउंड के बाद वेसली और ग्रीसचुक 2.5 अंक , कोंस्टइंटिन,अरोनियन ,ममेद्यारोव ,रद्जाबोव ,डेनियल और करूआना 2 अंक ,अनीश और मकसीम 1.5 पर खेल रहे है । 

राउंड 5 के मुकाबलों 

देखे राउंड 4 के सभी मुक़ाबले