chessbase india logo

गुजरात इंटरनेशनल - स्टेनी को विघनेश का झटका , गरबा के रंग में रंगे खिलाड़ी

by Niklesh Jain - 11/10/2018

गुजरात इंटरनेशनल ग्रांडमास्टर शतरंज का आठवाँ राउंड प्रतियोगिता को और रोमांचक बना गया है और अब देखना होगा की अंतिम दो राउंड में कौन विजेता बन के सामने आता है । राउंड आठ में सबसे आगे चल रहे स्टेनी जीए को हमवतन विघनेश एनआर नें पराजित करते हुए उनकी एकल बढ़त खत्म कर दी और अब दोनों सयुंक्त बढ़त पर है। खैर स्टेनी के लिए अच्छी बात यह है की 9वे राउंड का मैच खेलते साथ ही वह अपना दूसरा ग्रांड मास्टर नार्म हासिल कर लेंगे ,उनके अलावा विघनेश का भी ग्रांड मास्टर नार्म लगभग तय है।अंतिम दो राउंड में निश्चित तौर पर हमें कड़े मुक़ाबले देखने को मिलेंगे।खैर उनके अलावा मैच के बाद आयोजको नें खिलाड़ियों को गरबा उत्सव में ले जाकर गुजरात की संस्कृति से सभी का परिचय कराया । रंग बिरंगी पोशाकों में  गरबा का महौल देखते ही बनता था और सभी नें शतरंज के काले और सफ़ेद रंगो में जैसे सारे रंग भर दिये । पढे यह लेख ।  

16 देशो के 250 खिलाड़ियों के बीच चल रहे गुजरात इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप में राउंड 8 के बाद सबसे आगे चल रहे स्टेनी जीए को हमवतन विघनेश एनआर नें अपनी शानदार तैयारी के आगे बेबस करते हुए हार का स्वाद चखाया और उनकी एकल बढ़त खत्म कर दी ।

सिसलियन नजडोर्फ में हुए इस मुक़ाबले में विघनेश नें स्टेनी को कोई भी मौका नहीं दिया मात्र 33 चालों में एक जोरदार जीत दर्ज की 

इस हार के बाद भी स्टेनी अभी भी सयुंक्त बढ़त पर कायम है और साथ ही अगला राउंड खेलते ही वह भारत के 57वे ग्रांड मास्टर बन जाएंगे तो दरअसल वह पहले ही इस प्रतियोगिता को यादगार बना चुके है 

दूसरे बोर्ड पर भारत के कार्तिक वेंकटरमन नें उक्रेन के विताली बेर्नादेस्किय से मुक़ाबला 53 चालों में ड्रॉ खेला

तो तीसरे बोर्ड पर बेलारूस के वादिम मलखटकोव और उक्रेन के सिवुक विताली के बीच मुक़ाबला बराबर रहा ।

चौंथे बोर्ड पर वापसी करते हुए टॉप सीड मार्टिन क्रावत्सीव नें भारत के नीलोत्पल दास को पराजित करते हुए वापसी की है देखना होगा की क्या वह अगले दो मुक़ाबले भी जीतेंगे !

पांचवे बोर्ड पर रूस के अलेक्ज़ेंडर प्रेडके नें भारत की मिशेल केथ्रीना को पराजित किया  ,छठे बोर्ड पर जी आकाश और रूस के इयान पोपोव के बीच मुक़ाबला ड्रॉ रहा रहा ।

जबकि सातवे बोर्ड पर हर्षा भारतकोठी नें राहुल श्रीवास्तव को पराजित किया ।   इसके साथ ही अब आठ राउंड के बाद भारत के स्टेनी जीए और विघनेश एनआर 7 अंको के साथ सयुंक्त बढ़त पर है जबकि उनके ठीक पीछे भारत के कार्तिक वेंकटरमन, उक्रेन के विताली बेर्नादेस्किय ,बेलारूस के वादिम मलखटकोव,उक्रेन के सिवुक विताली ,उक्रेन के मार्टिन क्रावत्सीव ,रूस के अलेक्ज़ेंडर प्रेडके, भारत के जी आकाश ,रूस के इयान पोपोव और भारत के हर्षा भारतकोठी 6.5 अंक के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है।

राउंड 9 के मुक़ाबले   


Bo.No. NameTypRtgClub/CityPts.ResultPts.NameTypRtgClub/City No.
13GMPredke Alexandr2615RUS7IMStany G.A.2502KAR12
220IMVignesh N R2447TN7GMSivuk Vitaly2545UKR9
31GMKravtsiv Martyn2654UKRIMHarsha Bharathakoti2492TEL13
47GMBernadskiy Vitaliy2547UKRGMNeverov Valeriy2488UKR14
517GMBabujian Levon2456ARMIMKarthik Venkataraman2525AP10
611GMLalith Babu M R2518PSPB66GMAmonatov Farrukh2615TJK2
74GMPopov Ivan2611RUS66Raahul V SU152294TN45
823IMAkash G2424TN66GMMalakhatko Vadim2552BEL6
95GMTukhaev Adam2556UKRIMSiva Mahadevan2341TN35
1032FMAudi Ameya2375GOAGMTer-Sahakyan Samvel2547ARM8
1136FMRathanvel V S2341TNGMRahman Ziaur2473BAN15

गुजरात में दिखा गरबे का रंग 

गुजरात ग्रांड मास्टर शतरंज के साथ साथ अब नवरात्रि का पर्व भी शुरू हो चुका है । पारंपरिक ताने बाने से सराबोर गुजरात की संस्कृति देखते ही बनती है आयोजको नें भी सभी खिलाड़ियों को मैच स्थल के ही बाहर हो रहे गरबा महोत्सव में आमंत्रित किया और कई आयोजक , आर्बिटर और खिलाड़ी वहाँ पहुँच कर आनंद लेते नजर आए । 

देखे कैसा था नजारा गरबा उत्सव का 

बांग्लादेश के शीर्ष खिलाड़ियों मे शुमार ग्रांड मास्टर जियौर रहमान अपनी  पत्नी श्रीमति रहमान के डँड़िया के साथ नजर आए 
भारतीय संस्कृति से परिचय करते खिलाड़ी बेहद खुश नजर आए 
महिला इंटरनेशनल मास्टर ध्यानी दवे और एंजेला फ़्रांकों 
कार्यक्रम में गरबा का मुख्य आकर्षण भव्य संगीत था

आयोजन समिति के आईएम शेखर साहू जी के साथ खिलाड़ी और इस लेख के लेखक 

अपने कठिन समय के बावजूद निर्णायक भी गरबा के रंग में रंगे नजर आए 

Related news:

1) गुजरात इंटरनेशनल - मार्टिन नें जीता खिताब ,विघनेश उपविजेता ! @ 14/10/2018 by Niklesh Jain (hi)

अहमदाबाद , गुजरात में 16 देशो के 250 खिलाड़ियों के बीच चल रहे गुजरात इंटरनेशनल शतरंज चैंपियनशिप का खिताब उक्रेन के ग्रांड मास्टर और प्रतियोगिता के टॉप सीड  मार्टिन क्राव्टसिव  नें जीत लिया । उन्होने अंतिम राउंड में सिसिलियन रोजोलिमों ओपनिंग में भारत के विघनेश एनआर को पराजित करते हुए लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए कुल 8.5 अंको के साथ खिताब अपने नाम कर लिया । खैर विघनेश नें 8 अंक के साथ उपविजेता का स्थान हासिल किया । और  8 ही अंको के साथ भारत के जीए स्टेनी टाईब्रेक के आधार पर तीसरे स्थान पर रहे ,अंतिम राउंड में उन्होने बेलारूस के वादिम मलखटकोव को हार का स्वाद चखाया । उनके अलावा भारत के हर्षा भारतकोठी छठे तो कार्तिक वेंकटरमन 11 वे स्थान पर रहे । अंतिम राउंड में ग्रांडमास्टर ललित बाबू की हार बड़ी चर्चा का विषय रही । खैर प्रतियोगिता अपने शानदार इंतज़ामों की वजह से सभी खिलाड़ियों को आकर्षित करने में सफल रही और लगभग हर खिलाड़ी नें एक बार फिर गुजरात आने और खेलने की इच्छा जताई तो अगले संस्करण की उम्मीद लिए गुजरात का यह बड़ा आयोजन सफलतापूर्वक खत्म हुआ । तस्वीरों और विडियो के जरिये गुजरात का अनुभव लेते हुए पढे यह लेख