chessbase india logo

कोलकाता- एडम तुखेव निकले सबसे आगे

by Niklesh Jain - 20/05/2018

कोलकाता ग्रांडमास्टर टूर्नामेंट का छठा राउंड शीर्ष पर बदलाव लेकर आया जब सबसे आगे चल रहे और लगातार 5 जीत दर्ज कर चुके रूस के रोजुम इवान को उक्रेन के अनुभवी और पूर्व चेन्नई ओपन विजेता एडम तुखेव नें पराजित करते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली । दूसरे बोर्ड पर शानदार लय में चल रहे भारत के नारायण श्रीनाथ नें तजाकिस्तान के फारुख ओमाण्टोव से ड्रॉ खेला । टॉप सीड नाइजल शॉर्ट नें लगातार दो ड्रॉ के बाद वियतनाम के ट्रान मिन्ह को पराजित करते हुए वापसी की राह पकड़ी । भारत की उम्मीद सन्दीपन चंदा नें हमवतन आरआर लक्ष्मण को तो दीपसेन गुप्ता नें बांग्लादेशी दिग्गज जियौर रहमान को पराजित करते हुए सयुंक्त दूसरे स्थान पर पकड़ बनाई । पढे राउंड 6 तक का यह लेख 

न्यूटन स्कूल कोलकाता में हो रहे कोलकता इंटरनेशनल ग्रांडमास्टर ओपन में 13 देशो के 27 ग्रांडमास्टर ,2 महिला ग्रांड मास्टर ,29 इंटरनेशनल मास्टर समेत कुल 98 टाइटल खिलाड़ी भाग ले रहे है । प्रतियोगिता के टॉप सीड ग्रांड मास्टर नाइजल शॉर्ट है और उनकी मौजूदगी नें निश्चित तौर पर सबका ध्यान खींचा है । भारत के लिए अभिजीत गुप्ता ,अरविंद चितांबरम और मुरली कार्तिकेयन ,संदीपन चंदा दीप सेनगुप्ता और राष्ट्रीय चैम्पियन ललित बाबू समेत नन्हें निहाल सरीन पर भी सबकी निगाहे रहेंगी । 

राउंड 6 के परिणाम नें प्रतियोगिता को अभी भी खुला रखा है और कौन विजेता होगा यह कहना अभी संभव नहीं है  

 

एडम तुखेव vs रोजुम इवान ( 1-0)

कारो कान के एक्स्चेंज वेरिएसन में हुए इस मुक़ाबले में एडम के कुछ अलग करने की कोशिश को रोजुम नें बेहद सधा हुआ खेल दिखाते हुए कोई मौका नहीं दिया और लगभग जीत हासिल कर ली पर अंत में राजा की एक गलत चाल नें मैच उनसे छीन लिया । 

क्या रोजुम की एक गलती एडम के लिए कोलकाता ओपन की ख़िताबी जीत साबित होगी खैर ये तो वक्त ही बताएगा , फोटो - शाहिद अहमद 
काले की चाल चले और जीत ढूँढे !
देखे एडम और रोजुम के मैच के निर्णायक क्षण 

श्रीनाथ नारायण VS फारुख ओमाण्टोव ( 1/2-1/2)

दूसरे बोर्ड पर नारायण श्रीनाथ नें तजाकिस्तान के फारुख ओमाण्टोव को बराबरी पर रोका  ,फोटो - शाहिद अहमद 

नाइजल शॉर्ट VS ट्रान मिन्ह ( 1-0)

टॉप सीड नाइजल शॉर्ट नें वियतनाम के प्रतिभाशाली ट्रान मिन्ह पर जीत कर वापसी की और अब अगले राउंड में पुनः वह पहले टेबल पर एडम तुखेव से मुक़ाबला करते नजर आएंगे , फोटो - शाहिद अहमद 
देखे इंटरनेशनल मास्टर सागर शाह के द्वारा लिया टॉप सीड नाइजल शॉर्ट का यह इंटरव्यू और देखे आखिर कैसी रही यह जीत नाइजल के लिए !

सन्दीपन चंदा नें आरआर लक्ष्मण को हार का स्वाद चखाया और अब वह 5 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है 

दीप सेनगुप्ता नें भी हार के बाद वापसी करते हुए 5 अंक बना लिए है और खिताब की दौड़ में वापसी कर ली है 

एक हार के बाद दीपन नें भी मुड़कर नहीं देखा है और अब वह भी 5 अंको पर खेल रहे है । 

राउंड 6 के बाद की रैंकिंग 

यह भी पढे 

कोलकाता : वन्तिका नें बिगाड़ी,मुरली की लय

कोलकाता - भारत के दीप सेनगुप्ता सयुंक्त बढ़त पर

 

राउंड 6 के सभी मैच !


Related news: