chessbase india logo

नेशनल टीम :पीएसपीबी का क्लीन स्वीप :जीते दोहरे खिताब

by Niklesh Jain - 15/02/2018

नेशनल टीम शतरंज चैंपियनशिप इस बार पूरी तरह से पेट्रोलियम स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के नाम रही और उनकी दोनों पुरुष और महिला टीमों नें क्लीन स्वीप करते हुए आसानी से खिताब अपने नाम किए । पुरुष वर्ग में जहां 9 में से 9 तो महिला वर्ग में पीएसपीबी नें 7 में से 7 मुक़ाबले जीतकर एक शानदार जीत दर्ज की । दूसरी सबसे सफल टीम एयरपोर्ट अथॉरिटी रही जिन्होने पुरुष वर्ग में दूसरा तो महिला वर्ग में तीसरा स्थान हासिल किया और अपनी युवा टीम के बलबूते अच्छा प्रदर्शन किया । पूर्व विजेता रेल्वे के लिए सब कुछ अच्छा नहीं रहा और पुरुष वर्ग में रेल्वे बी तो तीसरे स्थान पर रही पर गत विजेता रेल्वे ए चौंथे स्थान पर रही और पदक से चूक गयी । इसी तरह एयर इंडिया की प्रतिष्ठा बचाते हुए महिला टीम दूसरे स्थान पर रही । खैर हमेशा से टीम चैंपियनशिप भारत के सभी प्रमुख खिलाड़ियों के लिए एक महत्वपूर्ण  मैच रहा है जहां सभी खिलाड़ी अपने उन विभागो के लिए खेलते है जहां वह कार्यरत है । 

 

भुवनेश्वर ,उड़ीसा ( निकलेश जैन ) किट विश्वविद्यालय के प्रांगण में राष्ट्रीय 38वी राष्ट्रीय टीम शतरंज स्पर्धा में पेट्रोलियम स्पोर्ट्स बोर्ड की दोनों टीमों नें क्लीन स्वीप करते हुए पुरुष और महिला दोनों के खिताब अपने नाम कर लिए । पुरुष वर्ग मे आज नौवे मैच में पीएसपीबी नें बीएसएनएल को बड़ी ही आसानी से 3.5-0.5 से पराजित करते हुए लगातार अपनी नौवी जीत दर्ज करते हुए लगभग एकतरफा अंदाज में 18 अंक के साथ खिताब पर कब्जा जमाया । 

टीम के प्रदर्शन से आप साफ समझ सकते है की टीम नें खेल कुल 9 राउंड के 36  मुकाबलों मे से सिर्फ 8 द्रव खेले और 28  मुक़ाबले जीते जो पीएसपीबी के दबदबे और एकतरफा जीत को साबित करता है 

पेट्रोलियम स्पोर्ट्स बोर्ड की इस जीत में ग्रांड मास्टर भास्करन अधिबन नें सर्वाधिक 9 मैच में से 8 अंक बनाते हुए मुख्य भूमिका निभाई उन्होने दूसरे बोर्ड का गोल्ड मेडल भी हासिल किया । 

कार्तिकेयन मुरली नें 8 में से 7 अंक 

दीपसेन गुप्ता नें 6 में से 6 अंक

,जीएन गोपाल नें 7 में से 6 अंक 4

तो कप्तान सूर्य शेखर गांगुली नें 6 में से 5 अंक बनाए । 

बात करे मैच अंक की तो 9 राउंड के बाद अंक तालिका कुछ इस प्रकार रही - पेट्रोलियम स्पोर्ट्स बोर्ड 18 अंक के साथ पहले ,

एयरपोर्ट अथॉरिटी 14 अंक के साथ दूसरे ,

और रेल्वे बी 13 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रही , रेल्वे ए भी 13 अंक के साथ चौंथे स्थान पर रही तो एयर इंडिया को 12 अंको के साथ पांचवा स्थान हासिल हुआ । 

फ़ाइनल रैंकिंग !!



महिला वर्ग !!

महिला वर्ग में सात राउंड में हुए मुक़ाबले में अपने सातों मैच जीतकर पेट्रोलियम स्पोर्ट्स बोर्ड की टीम नें बाजी मारी और खिताब पर कब्जा किया । टीम नें अपने अंतिम सातवे मुक़ाबले में तेलांगना पर 4-0 की बड़ी जीत दर्ज की ।

 टीम से सभी मैच में मिलाकर 28 मैच मे से कुल 23 अंक बनाए 

पद्मिनी राऊत नें 5 में से 5 अंक बनाए और तीसरे बोर्ड का स्वर्ण पदक अपने नाम किया 

,ईशा करवाड़े नें 6 में से 5.5 अंक जुटाये  

निशा मोहता नें 5 में से 4.5 अंक बनाए 

मेरी गोम्स नें 6 में से 4 अंक बनाकर तो 

सौम्या स्वामीनाथन नें 6 में से 4 अंक बनाकर जीत में योगदान किया । 

7 राउंड के बाद अंतिम स्थिति इस प्रकार रही । पेट्रोलियम स्पोर्ट्स बोर्ड 14 अंक के साथ पहले

एयर इंडिया 11 अंक के साथ दूसरे ,

एयरपोर्ट अथॉरिटी 10 अंको के साथ तीसरे ,तामिलनाडु 8 अंको के साथ चौंथे तो 8 ही अंको के साथ एलआईसी पांचवे स्थान पर रहे ।

फ़ाइनल रैंकिंग महिला वर्ग !


Related news: