chessbase india logo

मेगनस कार्लसन नें की चैम्पियन्स चैस टूर की घोषणा

by Niklesh Jain - 06/11/2020

विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन और चेस 24 नें एक और ऑनलाइन शतरंज टूर "चैम्पियन्स चैस टूर 2021" की घोषणा कर दी है और इस बार इसकी पुरूष्कार राशि शतरंज इतिहास मे ऑनलाइन टूर्नामेंट के सारे रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है क्यूंकी इस टूर की कुल पुरुष्कार राशि होगी 11 करोड़ 25 लाख रुपेय । नवंबर 22 को स्किलिंग ओपन इसका पहला पड़ाव होगा और इसके बाद दिसंबर 2020 के बाद अगस्त  2021 तक हर माह एक बड़ा रैपिड टूर्नामेंट खेला जाएगा और सितंबर 2021 को होगा टूर का फाइनल मुक़ाबला । मेगनस कार्लसन की यह पहल निश्चित तौर पर इस वर्ष उनके एमजी टूर के बाद एक और बड़ा सराहनीय प्रयास है जहां पर खेल निश्चित तौर पर और ज्यादा लोगो तक पहुँचने वाला है इस मुश्किल समय मे जब ऑन द बोर्ड बड़े टूर्नामेंट के रद्द होने से खेल को बड़ा नुकसान हुआ है तो चैम्पियन्स चैस टूर इसकी कुछ हद तक भरपाई तो करेगा । पढे यह लेख 

चैम्पियन चैस टूर 22 नवंबर से ,11 करोड़ 25 लाख होगी पुरूष्कार राशि 

जब से कोविड 19 की वजह से शीर्ष स्तर पर ऑन द बोर्ड मुक़ाबले होना बंद से हो गए है तब से विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन ऑनलाइन शतरंज मे बड़े टूर्नामेंट आयोजित कर खेल को आगे बढ़ाने मे बड़ी भूमिका निभा रहे है और अब मेगनस कार्लसन और चेस 24 नें एक और बड़े शतरंज टूर की घोषणा कर दी है ।

चैम्पियन चैस टूर मे नवंबर से लेकर अगले वर्ष सितंबर तक 3 मेजर , 6 रेगुलर और 1 फाइनल मिलाकर कुल दस ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट खेले जाएँगे ।

बड़ी बात यह है की इसकी पुरुष्कार राशि अब तक की सबसे बड़ी पुरुष्कार राशि होगी मतलब करीब 11 करोड़ ,25 लाख रुपेय के कुल पुरुष्कार इस टूर्नामेंट मे दिये जाएँगे । ये सभी मुक़ाबले रैपिड शतरंज मुक़ाबले होंगे ।

फिलहाल प्रतियोगिता मे विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के अलावा चीन के डिंग लीरेन और अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन के नाम की घोषणा कर दी गयी है जबकि 14 और खिलाड़ियों के नाम की घोषणा जल्द ही की जाएगी ।

भारत से विश्वनाथन आनंद , पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती के नाम शामिल किए जाने की पूरी संभावना है ।

टूर का पहला टूर्नामेंट स्किलिंग ओपन 22 नवंबर से शुरू होगा जो की 30 नवंबर तक खेला जाएगा ।