chessbase india logo

विश्व महिला शतरंज - हरिका बढ़ी आगे : पद्मिनी की विदाई

by Niklesh Jain - 06/11/2018

खानती मनसीस्क , रूस में पहले राउंड के बाद दो भारतीय खिलाड़ी जहां अगले दौर में पहुँच गए है जबकि दो खिलाड़ी विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो गए । भारतीय खिलाड़ियों के आज दो टाईब्रेक मुक़ाबले खेले गए । हारिका द्रोणावल्ली को अपनी हिम्मत के अलावा अपनी  किस्मत का भी साथ मिला और पहले रैपिड ड्रॉ होने के बाद दूसरे मुक़ाबले में काफी कशमकश के बाद मैच जीतने में कामयाब रही । एक समय तो वह लगभग हार रही थी पर सोपीकों की गलत चालों नें मैच हरिका के पक्ष में कर दिया । पिछले बार अंतिम 8 में जगह बनने वाली पद्मिनी राऊत रैपिड टाईब्रेकर में पहला मैच ड्रॉ कर सकी और दूसरा मैच हारकर वह विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो गयी अब कल होने वाले  मुक़ाबले में हरिका और हम्पी भारत का नेत्तृत्व करती नजर आएंगी । पढे यह लेख 

दुनिया भर से चुने हुए 64 सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ियों के बीच नॉक आउट आधार पर खेली जा रही विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के पहले राउंड के टाईब्रेक मुक़ाबले में भारत के लिए फिर एक बार एक अच्छी तो एक बुरी खबर मिली ।

भारत की प्रमुख उम्मीद में से एक ग्रांडमास्टर हरिका द्रोणावल्ली नें टाईब्रेकर मुक़ाबले में जॉर्जिया की सोपीकों खुखश्विली को 2.5-1.5 से पराजित करते हुए प्रतियोगिता के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया ।

 

पहले दोनों क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद आज हुए दो रैपिड मुकाबलों में पहला मुक़ाबला ड्रॉ रहा और ऐसे में दूसरे रैपिड मुक़ाबले में हरिका और सोपीकों के बीच जोरदार मुक़ाबला हुआ और कभी हरिका तो कभी सोपीकों बेहतर नजर आ रही थी पर अंत के खेल में जब सोपीकों अपने प्यादे को आगे बढ़ाकर जीत सकती थी वह चूक गयी और हरिका नें फायदा उठाते हुए जीत तो दर्ज की ही अंतिम 32 में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली ।

सफ़ेद की चाल और जीतने का रास्ता खोजे !

अपनी हिम्मत और प्रयास के दम पर हरिका बाहर होने से तो बच गयी पर उन्हे अपने खेल मे और सुधार करना होगा 

पदमिनी की विदाई !

भारत के लिए पिछले बार अंतिम 8 में जगह बनाने वाली राष्ट्रीय चैम्पियन पदमिनी राऊत अंतिम 32 में जगह नहीं बना सकी और वह 1.5-2.5 से कजाकिस्तान की अब्दुमालिक ज़्हंसाया से पराजित होकर विश्व चैंपियनशिप से बाहर हो गयी है ।

पहले दोनों क्लासिकल मुक़ाबले ड्रॉ रहने के बाद दोनों के बीच पहला रैपिड टाईब्रेकर ड्रॉ रहा पर दूसरे टाईब्रेकर में में पदमिनी लगभग ड्रॉ हो रहा मुक़ाबला हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गयी ।

अब अंतिम 32 में भारत से शीर्ष खिलाड़ी कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली खेलती नजर आएंगी ।

हिन्दी में विश्लेषण रोज शाम 5.30 बजे !

हिन्दी में मैच का विश्लेषण सुनने के लिए जुड़े हमारे चेसबेस इंडिया यू ट्यूब चैनल से 

हम्पी अगले राउंड में पोलैंड की जोलांटा से तो हारिका जॉर्जिया की बेला खोटेनश्विली से मुक़ाबला खेलेंगी । 

अब तक खेले गए सभी मैच