chessbase india logo

बातुमि ओलंपियाड शुभारंभ -अविस्मरणीय समारोह

by Niklesh Jain - 24/09/2018

अविस्मरणीय नजारा ! अद्भुत समारोह और उससे भी बढ़कर 185 देशो के प्रतिनिधियों की यादों मे हमेशा हमेशा के लिए समा गया हर एक नजारा ! वाकई जॉर्जिया नें अपने स्वागत समारोह से हर किसी का मन मोह लिया । दुनिया एक मात्र ऐसा खेल आयोजन जहां एक खेल की 185 देशो की टीमें एक साथ एक जगह ना सिर्फ खेलेने के लिए आती हो बल्कि विश्व भर की विभिन्न संस्कृतियों का आपस मे मिलना और प्रेम और भाईचारे का संदेश प्रसारित करना अपने आप मे एक बेहद पवित्र कार्य है । स्वागत समारोह मे आयोजको नें वाकई शतरंज ओलंपियाड की इतिहास का सबसे बेहतरीन आयोजन करने का अंदाजा सभी को दे दिया है और अब वक्त आ गया है इस दिमागी जंग का । कौन किस पर पड़ेगा भारी कौन करेगा उलटफेर तो किसको पड़ेगी गलती भारी । आपके लिए हर खबर छोटी या बड़ी रोचक या रोमांचक लेकर आएगा चेसबेस इंडिया पढे यह लेख और जुड़े रहे हमसे !

एकता का संदेश दे गाया भव्य शुभारंभ !!

शतरंज खेल का जनक देश !जैसे ही भारत का तिरंगा हमारा राष्ट्रीय ध्वज सामने आया ऐसा लगा क्या भारत इस बार रचेगा इतिहास ? क्या इस बार भारत का होगा गोल्ड !
तो क्या अब उस गौरवमई लम्हे का आनंद लेना चाहते है !देखे यह विडियो 

आनंद का शतरंज ओलंपियाड में लगभग एक दशक बाद वापस लौटना भारतीय शतरंज के इस दिग्गज ही नहीं बल्कि हर भारतीय के लिए उम्मीद की एक स्वर्णिम किरण है शतरंज ओलंपियाड के ब्रांड एम्बेस्डर और भारतीय शतरंज के सम्राट आनंद नें इस भव्य आयोजन मे ना सिर्फ शिरकत की बल्कि इसका आनंद भी उठाया !
तो किस तरह आनंद नें फिर किया भारत का सम्मान ऊंचा ! आखिरकार 5 बार के विश्व चैम्पियन का सम्मान विश्व करता है 

महान जोर्जियन महिला खिलाड़ी जिन्होने शायद इस खेल को इस देश में एक ऊंचा स्थान दिलाया !! नोना गाप्रिंदाश्विली जो की 1962 से लेकर 1978 तक विश्व महिला शतरंज विजेता रही । उनकी मौजूदगी से कार्यक्रम और गरिमामई बन गया और हो भी क्यूँ ना जोर्जियन उन्हे बेहद सम्मान की नजरों से देखते है !
अगर यूं कहे की जॉर्जिया नें दिल जीत लिया तो इसमें कोई दो राय नहीं इतिहास के अब तक के सबसे भव्य और शानदार स्वागत समारोह के गवाह बने 185 देशो से आए खिलाड़ी !

हर प्रतिभागी देशो के साथ लहराते ये ध्वज संदेश दे रहे थे की प्रेम और मिलजुलकर रहना है दुनिया की सबसे अनमोल धरोहर है !
खचाखच भरे ब्लैक सी अरेना के इस स्टेडियम में हर कार्यक्रम तालियों की गड़गड़ाहट से सबके मन में अपने अपने देशो के किए कुछ अच्छा करने का जोश भर रहा था 
तो क्या ये अब तक का सबसे भव्य ओलंपियाड स्वागत समारोह था 

जी हाँ हम तैयार है ना सिर्फ जीत के लिए बल्कि एक शानदार खेल स्पर्धा के लिए !!
अपने अपने देश के सम्मान के लिए !!
तो एक दूसरे के सम्मान के लिए ! जॉर्जिया के राष्ट्रीय गीत के सम्मान में सभी लोग !
यहाँ रंगो का कोई भेद नहीं सबके पास बराबर मौके है ! टीम केन्या उत्साह से लबरेज़ !
हर टीम के पास कुछ अच्छा करने की चाहत है ! टीम कोलम्बिया !

क्या एक बार फिर इतिहास रचेगी टीम चीन ! विश्व चैम्पियन जु वेंजून क्या दिलाई अपनी टीम को स्वर्ण !!

क्या भारत के ये दो दिग्गज कोच आरबी रमेश और याक़ूब ओगार्ड बदलेंगे सपनों को हकीकत में !

आखिरकार कौन है इनमें ज्यादा सख्त कोच देखे यहाँ !


आज भारतीय पुरुष टीम के सामने है ए साल्वाडोर की टीम तो महिला वरह में भारत को न्यूज़ीलैंड से टकराना है और उम्मीद 4-0 ही है !! 

तो क्या आज भारतीय टीम करेगी एक गंभीर शुरुआत !! सीधे प्रसारण के लिए क्लिक करे 

तो स्पोर्ट्स सेंटर बातुमि सज चुका है खेल की दुनिया के सबसे बड़े आयोजनो मे से एक के लिए 

तो शह और मात के इस खेल के सीधे प्रसारण के लिए जुड़े रहे चेसबेस इंडिया से 

जुड़े हमारे वेबसाइट पेज से ,फ़ेसबुक पेज और यू ट्यूब चैनल से और फॉलो करे हमारे ट्विटर , इंस्टाग्राम अकाउंट से


Related news:

1) बातुमि ओलंपियाड R 2 : टाइगर की दहाड़ , भारत जीता @ 26/09/2018 by Niklesh Jain (hi)

बातुमि शतरंज ओलंपियाड की शुरुआत भारत के लिए ठीक वैसी ही हुई है जैसी की जरूरत थी । राउंड 2 तब बेहद खास बन गया जब 5 बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वानाथन आनंद नें 12 साल बाद टीम मे वापसी करते हुए ओलंपियाड मे एक दशक बाद अपना पहला मैच ना सिर्फ खेला बल्कि एक शानदार जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया । साथ ही आनंद नें बता दिया की यह ओलंपियाड में वह कुछ खास ही करने आए है उनकी जीत नें ना सिर्फ उनकी बल्कि पूरी भारतीय टीम में एक जोश भर दिया है । औस्ट्रिया के खिलाफ विदित और हरिकृष्णा नें अपने मैच जीते तो भास्करन अधिबन नें ड्रॉ खेलते हुए भारत के खाते में 3.5-0.5 से जीत तय कर दी । महिला वर्ग में तो आज और बेहतर खेल नजर आया और हम्पी के विश्राम के चलते टीम में लौटी हरिका के नेत्तृत्व में टीम नें 4-0 की एकतरफा जीत वेनेजुएला पर दर्ज की । आने वाला हर मैच अब कडा होता जाएगा और देखना होगा की टीम कैसे अपनी रणनीति पर काम करती है । 


2) ओलंपियाड :पहला राउंड: जीत के साथ शुरुआत ! @ 25/09/2018 by Niklesh Jain (hi)

विश्व शतरंज ओलंपियाड बातुमि का पहला दिन भारत के लिए महिला और पुरुष दोनों वर्गो में जीत लेकर आया । महिला खिलाड़ियों नें न्यूजीलैंड को 4-0 से तो पुरुषो नें एल साल्वाडोर को 3.5-0.5 से पराजित किया । प्रतियोगिता में पहला राउंड कभी आसान नहीं होता और यह सभी के खेलो में नजर भी आया । महिला वर्ग में हम्पी ,ईशा और पदमिनी नें आसान सी जीत दर्ज की तो तनिया मुश्किलों से घिर गयी थी और एक समय लगा की वह मैच हार भी सकती है पर उन्होने संयम के साथ खेलते हुए अच्छी वापसी की और हार के मुह से जीत छीनते हुए  एक आत्मविश्वास बढ़ाने वाली जीत दर्ज की । पुरुष वर्ग में शशिकिरण को छोड़कर सभी खिलाड़ियों नें अच्छी आसान जीत दर्ज की ,इंग्लिश ओपनिंग में शशि नें वैसे तो अच्छा खेल दिखाया और दबाव बनाने की पूरी कोशिश की पर उनके कमजोर राजा के चलते अंत में उन्हे ड्रॉ खेलना पड़ा । खैर जीत तो जीत होती है और भारतीय खेमे में निश्चित तौर पर यह एक अच्छी शुरुआत है ।