chessbase india logo

ओलंपियाड :पहला राउंड: जीत के साथ शुरुआत !

by Niklesh Jain - 25/09/2018

विश्व शतरंज ओलंपियाड बातुमि का पहला दिन भारत के लिए महिला और पुरुष दोनों वर्गो में जीत लेकर आया । महिला खिलाड़ियों नें न्यूजीलैंड को 4-0 से तो पुरुषो नें एल साल्वाडोर को 3.5-0.5 से पराजित किया । प्रतियोगिता में पहला राउंड कभी आसान नहीं होता और यह सभी के खेलो में नजर भी आया । महिला वर्ग में हम्पी ,ईशा और पदमिनी नें आसान सी जीत दर्ज की तो तनिया मुश्किलों से घिर गयी थी और एक समय लगा की वह मैच हार भी सकती है पर उन्होने संयम के साथ खेलते हुए अच्छी वापसी की और हार के मुह से जीत छीनते हुए  एक आत्मविश्वास बढ़ाने वाली जीत दर्ज की । पुरुष वर्ग में शशिकिरण को छोड़कर सभी खिलाड़ियों नें अच्छी आसान जीत दर्ज की ,इंग्लिश ओपनिंग में शशि नें वैसे तो अच्छा खेल दिखाया और दबाव बनाने की पूरी कोशिश की पर उनके कमजोर राजा के चलते अंत में उन्हे ड्रॉ खेलना पड़ा । खैर जीत तो जीत होती है और भारतीय खेमे में निश्चित तौर पर यह एक अच्छी शुरुआत है । 

 

देखे भारतीय महिला टीम का प्रदर्शन कोच याक़ूब ओगार्ड की नजर से :

भारतीय महिला टीम के कोच याक़ूब ओगार्ड टीम के हर मैच के बारे में महत्वपूर्ण लम्हो की जानकारी देते हुए 

महिला वर्ग ! भारत नें न्यूजीलैंड को 4-0 से हराया 

दो साल बाद अपना पहला मैच खेलते हुए भारत की अब तक की सबसे सफल महिला खिलाड़ी कोनेरु हम्पी . | Photo: Niklesh Jain 

कोनेरु ने  १२ साल बाद भारतीय ओलंपियाड टीम में वापसी की तो दो साल बाद शतरंज में पर यकीन मानिए उनके अनुभव और प्रतिभा के सहारे यह जीत उन्होने अपने उसी शानदार अंदाज में दर्ज की जिसके लिए वह हमेशा जानी जाती है । उम्मीद है उनकी यह लय बरकरार रहेगी और भारत को वह यूं ही जीत दिलाते रहेगी । 

छह बार के राष्ट्रीय चैम्पियन ग्रांड मास्टर सूर्या शेखर गांगुली जो की हमारे खेल विशेषज्ञ है उन्होने आज हम्पी के मैच को ही चुना है 

तनिया की हार से वापसी कर जीत दिलाने की काबलियत भारत के लिए इस ओलंपियाड में एक महत्वपूर्ण  भूमिका अदा कर सकती है   | Photo: Niklesh Jain 

तनिया अपना मैच ओपनिंग में ही हार चुकी थी पर वह कभी हार नहीं मानती और उन्होने संयम पूर्वक खेल में लगातार बने रहने की कोशिश की और आखिरकार धीरे धीरे अपने विरोधी के गलत चालों के चलते उन्होने पहले तो खेल को बराबर किया और फिर एक अच्छी जीत दर्ज की और भारत को 4-0 से जीत दिला दी । 

पदमिनी और ईशा नें आज एक आसान सी जीत दर्ज की उम्मीद है वह 2014 का प्रदर्शन एक बार फिर दोहराएंगी     |Photo: Amruta Mokal

पुरुष वर्ग !भारत की एल साल्वाडोर पर 3.5-0.5 के अंतर से जीत 

आनंद की गैर मौजूदगी में  हरिकृष्णा नें बेहद संयम पूर्वक एक आसान सी जीत दर्ज की   | Photo: Niklesh Jain 

1.e4 राजा का प्यादा दो घर ! |Photo: Amruta Mokal

कभी कभी बड़े खिलाड़ी को सामने देखकर कुछ नया करने की चाहत आपको मुश्किल में डाल देती है और हरि के विरोधी नें भी कुछ ऐसा ही करने की कोशिश की और अपना प्यादा गवाना उन्हे महंगा पड़ा और कीमत उन्हे खेल भी हारकर चुकानी पडी ।  

विदित नें सबसे जल्दी जीत दर्ज की पर आपको बता दे की यह खेल बिलकुल आसान नहीं था और उनके विरोधी नें एक मोहरा बलिदान करते हुए खेल को एक रोचक रंग देने की कोशिश की पर विदित सही समय में सही चाले चलते हुए खेल अपने पक्ष में निकाल कर ले गए । 

क्या विदित भारत  के लिए अपना अब तक सबसे शानदार प्रदर्शन करेंगे |Photo: Amruta Mokal

अधिबन के लिए ओपनिंग कोई खास मायने नहीं रखती और यह उन्होने बताया भी एक बार फिर । अलापिन वेरिएशन खेलते हुए उन्होने एक बढ़िया जीत दर्ज की 

उनका आत्मविश्वास और उनकी ऊर्जा का मेल भारत के लिए पदक का रास्ता तय कर सकता है    | Photo: Niklesh Jain 

शशि एक अच्छी स्थिति में थे और लग रहा था की वह एक आसान जीत दर्ज करेंगे पर अपने दबाव बनाने की कोशिश में वजीर के खेल से बाहर जाते ही उनका राजा थोड़ा कमजोर स्थिति में फस गया और उन्हे मजबूरन ड्रॉ खेलना पड़ा । 

वजीर की अदला बदली खेल की उनकी एकमात्र गलत चाल रही जिसने खेल को ड्रॉ की ओर मोड दिया 

उम्मीद है वह एक अच्छी वापसी  करेंगे  |Photo: Amruta Mokal

एक महत्वपूर्ण परिणाम में चीन के बड़े नाम ली चाओ ( 2708) को मोहम्मद महदी ( 2244) नें पराजित कर दिया देखे यह मैच और फिर वीडियो

महदी नें चेसबेस से बात की 

 

भारतीय टीम की अन्य तस्वीरे :

एंटी चीटिंग ग्रुप के सदस्य आईए गोपाकुमार   | Photo: Niklesh Jain 

भारतीय टीम एक नजर में Photo: Amruta Mokal

भारतीय टीम के दबाव के क्षणो में कोच ओगार्ड कुछ यह किताब पढ़ते नजर आए ! | Photo: Niklesh Jain 

क्या ? आपको किताब पसंद नहीं आई ?| Photo: Niklesh Jain 

इस शख्स की मुस्कान के पीछे बहुत मेहनत और चिंता है  ! कप्तान रमेश ! | Photo: Niklesh Jain 

आनंद के बिना टीम नें पहली जीत तो कर दी   | Photo: Niklesh Jain 

पहले हाल का नजारा  |Photo: Amruta Mokal

यह तो अलग अलग रंगो का समावेश है अलग अलग हैयर स्टाइल  |Photo: Amruta Mokal

क्या मैंने जीत छोड़ दी ?|Photo: Amruta Mokal

सीधा प्रसारण :

आप हमेशा सीधे प्रसारण से जुड़े रहे और यहाँ क्लिक करे  this link

राउंड 2 :-:-भारत VS औस्ट्रिया (पुरुष वर्ग ),भारत VS वेनज़ुएला (महिला वर्ग )

 


Related news:

1) बातुमि ओलंपियाड R 2 : टाइगर की दहाड़ , भारत जीता @ 26/09/2018 by Niklesh Jain (hi)

बातुमि शतरंज ओलंपियाड की शुरुआत भारत के लिए ठीक वैसी ही हुई है जैसी की जरूरत थी । राउंड 2 तब बेहद खास बन गया जब 5 बार के विश्व शतरंज चैम्पियन विश्वानाथन आनंद नें 12 साल बाद टीम मे वापसी करते हुए ओलंपियाड मे एक दशक बाद अपना पहला मैच ना सिर्फ खेला बल्कि एक शानदार जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया । साथ ही आनंद नें बता दिया की यह ओलंपियाड में वह कुछ खास ही करने आए है उनकी जीत नें ना सिर्फ उनकी बल्कि पूरी भारतीय टीम में एक जोश भर दिया है । औस्ट्रिया के खिलाफ विदित और हरिकृष्णा नें अपने मैच जीते तो भास्करन अधिबन नें ड्रॉ खेलते हुए भारत के खाते में 3.5-0.5 से जीत तय कर दी । महिला वर्ग में तो आज और बेहतर खेल नजर आया और हम्पी के विश्राम के चलते टीम में लौटी हरिका के नेत्तृत्व में टीम नें 4-0 की एकतरफा जीत वेनेजुएला पर दर्ज की । आने वाला हर मैच अब कडा होता जाएगा और देखना होगा की टीम कैसे अपनी रणनीति पर काम करती है । 


2) बातुमि ओलंपियाड शुभारंभ -अविस्मरणीय समारोह @ 24/09/2018 by Niklesh Jain (hi)

अविस्मरणीय नजारा ! अद्भुत समारोह और उससे भी बढ़कर 185 देशो के प्रतिनिधियों की यादों मे हमेशा हमेशा के लिए समा गया हर एक नजारा ! वाकई जॉर्जिया नें अपने स्वागत समारोह से हर किसी का मन मोह लिया । दुनिया एक मात्र ऐसा खेल आयोजन जहां एक खेल की 185 देशो की टीमें एक साथ एक जगह ना सिर्फ खेलेने के लिए आती हो बल्कि विश्व भर की विभिन्न संस्कृतियों का आपस मे मिलना और प्रेम और भाईचारे का संदेश प्रसारित करना अपने आप मे एक बेहद पवित्र कार्य है । स्वागत समारोह मे आयोजको नें वाकई शतरंज ओलंपियाड की इतिहास का सबसे बेहतरीन आयोजन करने का अंदाजा सभी को दे दिया है और अब वक्त आ गया है इस दिमागी जंग का । कौन किस पर पड़ेगा भारी कौन करेगा उलटफेर तो किसको पड़ेगी गलती भारी । आपके लिए हर खबर छोटी या बड़ी रोचक या रोमांचक लेकर आएगा चेसबेस इंडिया पढे यह लेख और जुड़े रहे हमसे !